Ads

Egg Benefits : रोजाना अंडे का सेवन करने का बड़ा फायदा

boiled egg benefits


Ande ke fayde
अंडे के फायदे

पूरे दुनिया में 8 अक्टूबर को वर्ल्ड एग डे ( World Egg Day ) मनाया जाता है. इस कारन आज हम अंडे के फायदे और उसमे पाए जाने वाले पोषण तत्व के बारे से बात करेंगे। 

अंडे को प्रोटीन का पावरहाउस भी कहा जाता है क्योकि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पायी जाती है और कुछ जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है इसमें 13 अलग-अलग तरह के विटामिन, मिनरल्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड और ऐंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। 


ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में अंडा खाना ही पसंद करते हैं ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही ब्लड शुगर और इंसुलिन स्तर कंट्रोल में रखता है आइये आज हम जानते है की रोजाना अंडा का सही मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर को क्या फायदा होता है। 


न्यूट्रिशन की कमी में पूर्ति : एक नार्मल साइज के अंडे में लगभग 77 कैलोरी होती है और इसमें विटामिन A, B5, B12, B6, D, E, K और फोलेट, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक जैसे मिनरल्स और भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे शरीर में नुट्रिशन की कमी को पूर्ति करता है और शरीर को ग्रो करने में मदद करता है। 


अंडे में मौजूद कोलीन : कोलीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिल पाता है। एक उबले अंडे में लगभग 417 मिलीग्राम कोलीन पाया जाता है। कोलीन शरीर में सेल मेंब्रेन और मस्तिष्क के मोलेक्यूल को बनाने का काम करता है। शरीर में कोलीन की कमी से कई गंभीर समस्याएं होने लगती हैं।


अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर : प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है क्योकि यह हमारे शरीर के सभी कोशिकाओं व मसल्स को ग्रो करने में मदद करता है इसी करना अक्सर बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग अंडे का सेवन जरूर करते है। एक नार्मल साइज के अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है साथ ही अंडे में अमीनो एसिड भी सही अनुपात में पाया जाता है जिसके वजह से हमारा शरीर प्रोटीन का पूरा निचोड़ ले लेता है। 


ओमेगा-3 से भरपूर : अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पायी जाता है जो की हमरे शरीर के बेड केलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है और हमारे नर्वस सिस्टम में लुब्रीकेंट पैदा करता है साथ ही यह हमारे हार्ट के अंदर के ब्लॉकेज को भी खोलता है जिससे की हार्ट अटैक आने का खतरा बहुत हद तक ख़तम हो जाता है। हमारा शरीर कुछ ओमेगा एसिड उत्पन नहीं करता है जिसकी वजह से हमें अपने भोजन से लेना पड़ता है। अंडे के अलावा ड्राई नट्स में भी काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पायी जाती है। 


वजन कम करने व बढ़ने में फायदेमंद : हम आपको बता दे की अंडे में मौजूद प्रोटीन हमारे शरीर को बनाने में सबसे ज्यादा मदद करता है चाहे वजन काम करना हो या वजन बढ़ाना हो क्योकि इसमें प्रोटीन के मुकाबले कैलोरी बहुत काम पायी जाती है। एक्सरसाइज करने के साथ ही अगर अंडे का सही डाइट लिया जाये तो, आप सरीर को जैसा बनाना चाहे वैसा बना सकते है, अगर पतला होना है तो सिर्फ अंडे की सफेदी का सेवन करे उसमे सुद्ध प्रोटीन ही पायी जाती है और अगर वजन बढ़ाना है तो पुरे अंडे का सेवन करे वजन काम करने और बढ़ने के लिए अंडे का अगल अलग ढंग से सेवन करना होता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ